Saturday 13 January 2018

भारतनेट परियोजना

By Anuj beniwal


bharat net project

           नोबेल पुरस्कार विजेता अमेरिकी अर्थशास्त्री मिल्टन फ्रीडमेन के अनुसार "इंटरनेट ग्लोबलाइजेशन के लिए सबसे महत्वपूर्ण एवं प्रभावशाली साधन है।"

भारत में इन्टरनेट

           हाल ही में जारी एक रिपोर्ट के अनुसार भारत के शहरी क्षेत्रों में निवास करने वाली 444 मिलियन जनसंख्या में से 60 फ़ीसदी जनसंख्या यानी 269 मिलियन लोग इंटरनेट का उपयोग करते हैं, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले 906 मिलियन लोगों में से मात्र 163 मिलियन लोग ही इंटरनेट का उपयोग करते हैं। ग्रामीण आबादी के 750 मिलियन लोग इंटरनेट की पहुंच से अभी भी दूर है।

भारत नेट परियोजना

           सन 2011 में यूपीए सरकार के दौरान एक कार्यक्रम के तहत नेशनल ब्रॉडबेण्ड नेटवर्क कार्यक्रम चलाया गया। जिसका उद्देश्य, देश की सभी ग्राम पंचायतों को ब्रॉडबैंड कनेक्शन से जोड़ना था। 2014 में बनी एनडीए सरकार ने 2015 में इसी कार्यक्रम का नाम बदलकर भारत नेट परियोजना कर दिया। ऐसा नहीं है कि मोदी सरकार ने खाली परियोजना का नाम ही बदला। इस परियोजना की रूपरेखा एवं मॉडल भी बदला गया। वर्तमान भारत नेट परियोजना के लक्ष्य के अनुसार देश की ढाई लाख ग्राम पंचायतों में ऑप्टिकल फाइबर ब्रॉडबैंड पहुंचाना है।
             जैसा कि हम पहले जा चुके हैं भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में महज 17% लोग ही इंटरनेट का उपयोग करते हैं। उनमें से भी अधिकतर टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर द्वारा मोबाइल पर प्रदान की गई डाटा सर्विस का उपयोग ही करते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में ब्रॉडबैंड उपयोगिता का प्रतिशत 1% से भी कम है। इसी कमी को दूर करने के लिए भारत नेट परियोजना लाई गई। जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट अधिक स्पीड एवं गुणवत्ता के साथ प्रदान किया जा सके और मोबाइल डाटा पर निर्भरता कम से कम की जा सके।
           भारत नेट परियोजना का सही क्रियान्वयन करने के लिए केंद्र सरकार ने अलग से एक कंपनी का खाका तैयार किया है। इस कंपनी का नाम भारत ब्रॉडबैंड नेटवर्क लिमिटेड है। यह कंपनी दूरसंचार मंत्रालय के अधीन काम करती है।

ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क

           ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क एक ऐसे नेटवर्क का नाम है, जो केबल आधारित नेटवर्क है। दरअसल हम जो इंटरनेट का उपयोग करते हैं वह किसी उपग्रह से ना मिलकर हमें केबल के जरिए मिलता है। यह केबल महासागरों के तली में बिछाई जाती है, जो एक महाद्वीप को दूसरे महाद्वीप से जोड़ती है। यह केबल, ऑप्टिकल फाइबर केबल होती है। इन्हीं केबलों के जरिए इंटरनेट की पहुंच एक महाद्वीप से दूसरे महाद्वीप तक होती है।
            भारत में आधारभूत ढांचे की कमी के कारण भारत के तटीय क्षेत्रों तक यह महासागरीय केबलेंं पहुंच गई, लेकिन भारत के मुख्य भू-भाग में इन केबल के द्वारा प्रदान किए गए इंटरनेट की पहुंच तमाम देश में पहुंचाने के लिए भारत नेट परियोजना लाई गई है।
bharat net project


भारत नेट परियोजना का प्रारूप

           इस परियोजना को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार ने इसे दो चरणों में लागू किया है। परियोजना का प्रथम चरण 2015 से दिसंबर 2017 तक था। जिसे नवंबर 2017 में पूरा कर लिया गया था। परियोजना का द्वितीय चरण जनवरी 2018 से शुरू होना था, जिसे दिसंबर 2017 से ही शुरु कर दिया गया है। परियोजना के द्वितीय चरण का लागत का अनुमानित आंकड़ा 34000 करोड रुपए का है। इस संपूर्ण परियोजना के बाद भारत के सभी 250000 ग्राम पंचायतों और 650000 गांवों तक द्रुतगति इंटरनेट की पहुंच संभव हो पाएगी।
            भारत नेट परियोजना को केंद्र सरकार ने कई और परियोजनाओं के साथ जोड़ा है। जिसमें से मेक इन इंडिया एक प्रमुख है। देशभर में बिछने वाली ऑप्टिकल फाइबर केबल भारत में ही बनेगी ना की आयात की जाएगी। इसके अलावा अन्य उपकरण भी जो इस परिपेक्ष्य में कामगार होंगे, उन्हें भारत में ही बनाया जाएगा।

भारत नेट परियोजना और सेवा केन्द्र

           इस परियोजना के तहत सभी ग्राम पंचायतों में एक कॉमन सर्विस सेंटर अथवा लोक सेवा केंद्र खोला जाएगा। जिस में प्रशिक्षित कंप्यूटर चालक नियुक्त किए जाएंगे। इस कार्यक्रम की रूपरेखा कुछ इस प्रकार होगी, कि जो भी व्यक्ति गांव में कॉमन सर्विस सेंटर अथवा सेवा केंद्र खोलना चाहे, उसे सरकार भारत नेट परियोजना के तहत मुफ्त इंटरनेट सुविधा उपलब्ध करवाएगी। जबकि सेवा केंद्र खोलने के लिए दुकान अथवा जमीन कंप्यूटर, प्रिंटर आदि हार्डवेयर एवं अन्य न्यूनतम अर्हता इच्छुक व्यक्ति को अपने स्तर पर स्थापित करनी होगी।

भारत नेट परियोजना में निजी सहभागिता

           भारत नेट परियोजना सार्वजनिक निजी सहभागिता अर्थात पीपीपी मोड पर आधारित है। इस परियोजना में प्रत्येक ग्राम पंचायत में केंद्र सरकार ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क पॉइंट प्रदान करेगी। जहां से निजी इंटरनेट प्रदाता कंपनियां को बहुत ही कम दाम पर सरकार इंटरनेट की बैंडविथ बेचेगी। इसी ब्रॉडबैंड पॉइंट से निजी कंपनियां पूरे ग्राम पंचायत में काफी कम कीमत पर एवं उच्च गुणवत्ता वाला इंटरनेट सेवाएं घर-घर में प्रदान करेगी। जिससे पूरे गांव में कम कीमत पर तेज स्पीड एवं उच्च गुणवत्ता वाला इंटरनेट पहुंच सकेगा। इस निजी सहभागिता में देश की प्रमुख इंटरनेट प्रदाता कंपनियां रिलायंस जियो, भारती एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया जैसी कंपनियां आ चुकी है।

भारत नेट परियोजना की जानकारीयाँ

           भारत नेट परियोजना का ताज़ा अपडेट जानने के लिए भारत ब्रॉडबैंड नेटवर्क लिमिटेड कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर संपूर्ण जानकारियां उपलब्ध रहती है। इस वेबसाइट पर हमें तमाम जानकारियां मिल जाती है। जिनमें की कितनी क्षेत्र में ऑप्टिकल फाइबर पाइप बिछाई जा चुकी है, किन गांव में ऑप्टिकल फाइबर पहुंच चुका है और किन-किन ग्राम पंचायतों में ये सेवा शुरु कर दी गई है और किन गांव में अभी काम चल रहा है और अगले चंद में किन किन ग्राम पंचायतों में कार्य होना शेष है इत्यादि इत्यादि।

भारत नेट परियोजना के लाभ

           भारत नेट परियोजना के लाभ का आयाम असीमित है। कुछ अनुमान ऐसे भी हो सकते हैं, जिनका हम अभी आकलन भी ना कर पाए एवं भविष्य में वो प्रखर होकर दृष्टिगोचर हो। इंटरनेट आधारित सभी सुविधाएं ई मेडिकल, ई लर्निंग, ई एजुकेशन, ई बैंकिंग, ई रजिस्ट्रेशन, एंटरप्रेन्योरशिप, ई सर्विस प्रोवाइड और इन जैसे बहुत-बहुत नए विकल्प इंटरनेट की पहुंच के साथ भारत की एक बहुत बड़ी आबादी तक पहुंचाए जा सकते हैं।

0 comments:

Post a Comment